प्राकृतिक तरीके से ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए एक्यूप्रेशर एक प्रभावी तरीका है। दबाव लागू करने और शरीर पर कुछ बिंदुओं को उत्तेजित करने से उच्च ब्लड प्रेशर कम होगा। एक्यूप्रेशर एक पुरानी चिकित्सा है जिसका उपयोग दशकों से बीमारियों और बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। एक्यूप्रेशर केवल बीमारियों के इलाज से संबंधित नहीं है, इसका उपयोग आपके अंगों के कामकाज को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग छोटी से छोटी समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। चीन में एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति इन एक्यू-पॉइंट्स का उपयोग करती है जो आपके शरीर में बीमारियों का इलाज करने के लिए विशिष्ट बिंदु हैं। ये बिंदु आपके शरीर के विभिन्न अंगों के अनुरूप होते हैं। इन बिंदुओं को उत्तेजित करने से शरीर के उस हिस्से में रक्त संचार बढ़ जाता है जो उस क्षेत्र के उपचार को बढ़ावा देता है। ये बिंदु आपके हाथ, पैर या आपके कान से जुड़े तंत्रिकाओं के नेटवर्क के आधार पर हो सकते हैं। एक्यूप्रेशर चिकित्सा में उच्च ब्लड प्रेशर यकृत मेरिडियन में रुकावटों से संबंधित है।

Acupressure Point GB 20

GB20 or Gall Bladder 20- पित्त मूत्राशय (Gall Bladder) 20 नामक एक बिंदु है जो उत्तेजना पर निम्न ब्लड प्रेशर के लिए जाना जाता है। यदि आप अपने अंगूठे को अपनी खोपड़ी के आधार पर चलाते हैं, तो आप रीढ़ के दोनों ओर इंडेंटेशन महसूस करेंगे। आप एक मिनट के लिए कुछ दबाव डालकर इस क्षेत्र को सक्रिय कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह प्रेशर पॉइंट ब्लड प्रेशर को कम नहीं करता है, इससे आपको सिरदर्द, गले में खराश या तेज गर्दन, कमर दर्द और यहां तक ​​कि आंखों की समस्याओं से भी राहत मिलती है।

Large Intestine Acupressure Points

LI 11 or Large Intestine 11- शरीर पर अन्य बिंदु हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, LI 11 कहा जाता है जिसे बड़ी आंत 11(Large Intestine) के रूप में जाना जाता है, यह बिंदु बाहरी तरफ कोहनी क्रीज पर स्थित है। यह एक द्विपक्षीय उपचार है जिसे आप इसे दोनों बाहों पर लागू करते हैं। जिस तरह से पिछले बिंदु ने ब्लड प्रेशर को कम करने के अलावा अन्य समस्याओं के उपचार में सहायता की, वह इस बिंदु को सूजन, मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों की कठोरता को कम करने और समग्र रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सहायता करता है।

Acupressure Points Blood Pressure

LI 4 or Large Intestine 4- फिर एक बिंदु है जो LI4 या बड़ी आंत (Large Intestine 4) नामक ब्लड प्रेशर के बिंदुओं के अंतर्गत आता है। इसका उपयोग आमतौर पर पुराने दर्द के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन यह उच्च ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है। यह बिंदु तर्जनी और अंगूठे के बीच स्थित है। यह बिंदु प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, आंखों की समस्या, ठंड में एड्स और यहां तक ​​कि त्वचा की समस्याओं का इलाज करता है। धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, मोटापा, बहुत अधिक नमक, क्रोनिक तनाव, उम्र बढ़ने, आनुवांशिकी, स्लीप एपनिया, गुर्दे की बीमारियों आदि के कारण उच्च ब्लड प्रेशर का कारण हो सकता है, मानव शरीर में अधिक ब्लड प्रेशर बिंदु हैं जो उत्तेजना पर ब्लड प्रेशर कम। 

Pressure Points for Blood Pressure

PC 6 Pericardium 6- अन्य बिंदुओं में PC 6 को पेरीकार्डियम 6 के रूप में जाना जाता है, पेरीकार्डियम एक झिल्ली है जो हृदय को ढकती है। यह बिंदु आपकी कलाई के ठीक 2.5 इंच अंदर की ओर स्थित है। यह बिंदु चिंता, मतली, खांसी, छाती की भीड़, कार्पल टनल आदि को नियंत्रित करने में भी मदद करता है

Acupressure Points for Heart

HT 7 or Heart 7- तब आपके पास दिल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है जिसे HT 7 या हार्ट 7 कहा जाता है जो आपकी दाहिनी कलाई के बाईं ओर मौजूद है। बस कलाई क्रीज के नीचे अपनी हथेली के आधार पर। यह आपको दिल की समस्याओं जैसे एनजाइना, अनियमित दिल की धड़कन का इलाज करने में मदद करता है।

Acupressure for Kidney Points

KD 1 or Kidney 1- अंतिम ब्लड प्रेशर बिंदु KD 1 या किडनी 1 होगा जो आपको आराम करने में मदद करेगा। यह उच्च ब्लड प्रेशर से राहत देता है और आपकी नसों, चिंता, चिड़चिड़ापन और गुस्से को शांत करता है। यह बिंदु अन्य बीमारियों जैसे टिनिटस, सिर में दर्द, गले में खराश, पीठ में दर्द, नींद की बीमारी, रजोनिवृत्ति के दौरान समस्याओं के इलाज में भी मदद करेगा। एक अच्छी डाइट के साथ यह सब देखें और एक स्वस्थ जीवनशैली आपको ब्लड प्रेशर कम करने और प्राकृतिक रूप से आपको ठीक करने में मदद करेगी।

Click Here for 10 Acupressure Points for High Blood Pressure