एक्यूप्रेशर आखिर है क्या?

एक्यूप्रेशर एक पुरानी पुरानी चिकित्सा है जिसका उपयोग दशकों से बीमारियों और बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। एक्यूप्रेशर केवल बीमारियों के इलाज से संबंधित नहीं है, इसका उपयोग आपके अंगों के कामकाज को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह थेरेपी वास्तव में बहुत अच्छी है क्योंकि इसके लिए आपको बालों के विकास के लिए कोई दवा लेने या पूरक की आवश्यकता नहीं होती है। अधिकतर सभी दवाओं के कुछ प्रकार के दुष्प्रभाव होते हैं और ये दुष्प्रभाव आमतौर पर प्रमुख नहीं होते हैं। लेकिन ऐसा हम चुने ही क्यों जिसके साइड इफेक्ट्स हैं बल्कि हमारे पास जब और भी चुनाव है जिसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है। हाँ एक्यूप्रेशर आपके शरीर पर एक बिंदु को उत्तेजित करता है जो आपके शरीर को ठीक करने वाले अंगों के कामकाज को सक्रिय करता है और बढ़ाता है। एक्यूप्रेशर वैकल्पिक चिकित्सा के अंतर्गत आता है। यह आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। इसका प्रचलन बहुत पहले से है। यह इतिहास में दशकों पीछे चला जाता है। एक्यूप्रेशर समय की कसौटी पर खरा उतरा है इसलिए इसका मतलब है कि यह अत्यधिक प्रभावी है।

 

एक्यूप्रेशर से सर्वाइकल के दर्द (Cervical Pain) का इलाज 

चूंकि आपकी गर्दन इतनी चाल  में सक्षम है, इसलिए यह कई समस्याओं से ग्रस्त है। हमारी गर्दन कई छोटी कशेरुकाओं (vertebrae)का एक संयोजन है जिसे वक्षीय कशेरुक (thoracic vertebrae) के रूप में जाना जाता है। दर्द के कई कारण हैं। यह चोट और दुर्घटनाओं, अपक्षयी विकारों के कारण हो सकता है जो उम्र बढ़ने के साथ आते हैं विशेष रूप से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis), अपक्षयी डिस्क रोग (degenerative disc) आदि लेकिन इसके अलावा आपका रोजमर्रा का जीवन भी आपके आसन और मोटापा, रीढ़ की हड्डी के संतुलन को बदल सकता है। दर्द भी हो सकता है अगर एक निश्चित तंत्रिका को संकुचित या पिन किया जा रहा है। गर्दन के दर्द को ठीक करने के लिए एक्यूप्रेशर आपकी संपूर्ण चिकित्सा है। यह एक समग्र उपचार है जो आपकी गर्दन, कंधे और पीठ की मांसपेशियों से तनाव और तनाव को कम करने में मदद करेगा। आपके शरीर में एक्यू-पॉइंट्स हैं जो उत्तेजना पर मांसपेशियों से दर्द और तनाव को दूर करते हैं। ये एक्यू-पॉइंट मूल रूप से मध्याह्न या ऊर्जा चैनल हैं जो ऊर्जा ले जाते हैं और आपके शरीर के सभी अंगों से जुड़े होते हैं। इन बिंदुओं पर दबाव लागू करने से रुकावट खुलती है और शरीर के माध्यम से ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से प्रवाह करने की अनुमति मिलती है।

 

१. एक एक्यू-पॉइंट है जो आपके कंधे के बीच में बैठता है। इस बिंदु को उत्तेजित करने से आपको न केवल दर्द से कुछ राहत मिलेगी बल्कि यह पीठ दर्द का भी इलाज करेगा। आपके कान के ठीक पीछे मस्तिष्क के ओसीसीपटल (occipital) क्षेत्र पर एक और बिंदु होता है जहां आप एक अवसाद पाएंगे।


२. दबाव के साथ इस बिंदु को उत्तेजित करने से आपको गर्दन और आपके सिर में दर्द से राहत मिलेगी। यह गर्दन में अकड़न को भी कम करता है।

 

३. फिर रीढ़ के दोनों ओर आपकी गर्दन के आधार पर दो बिंदु होते हैं। इन दोनों बिंदुओं को दबाने से आप गर्दन से सुन्नता और दर्द से राहत पा सकते हैं। यह क्षेत्र पुरानी खांसी से राहत देने में भी मदद करता है।

 

४. एक एक्यूप्रेशर बिंदु है, जहां आपके अंगूठे और तर्जनी के बीच में त्वचा होती है। इस बिंदु को उत्तेजित करने से आपको गर्दन में तनाव छोड़ने में मदद मिलेगी और तनाव और चिंता से भी छुटकारा मिलेगा। हर दिन कुछ मिनट के लिए इन बिंदुओं पर दबाव लागू करें।

 

५. दर्द को दूर करने का एक और तरीका है आप तर्जनी और मध्यमा अंगुली के बीच का एक बिंदु। यदि दर्द आपकी गर्दन के दाईं ओर है तो अपने दाहिने हाथ पर एक्यू-पॉइंट को उत्तेजित करें यदि दर्द गर्दन के बाईं ओर है तो अपने बाएं हाथ पर एक्यू-पॉइंट को उत्तेजित करें।

 

एक्यूप्रेशर का एक लंबा और व्यापक इतिहास है इसलिए आपको उपचार की प्रभावशीलता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। सरवाइकल दर्द के लिए एक्यूप्रेशर उपचार वास्तव में प्रभावी है। यह दवाओं का उपयोग किए बिना दर्द से राहत देता है। यह ग्रीवा उपचार के लिए एक महान समग्र दृष्टिकोण है।

 

हमसे संपर्क करें- +91-9990032555

 

Also Check- Auricular Therapy for cervical pain